Notice: Trying to get property of non-object in /home/vividfoundation/public_html/plugins/system/helix/core/helix.php on line 94
class="article subpage ltr preset2 menu- responsive bg hfeed clearfix">

कोरोना वायरस के नौ लक्षण

कोरोना वायरस दुनिया का पहला वायरस है जिसके बारे में किए जा रहे रिसर्च धीरे-धीरे गलत साबित हो रहे हैं। कोरोना को लेकर अभी भी किसी के पास सटीक जानकारी नहीं है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि समय के साथ कोरोना अपना स्वरूप बदल रहा है और साथ ही इसके लक्षण भी बदल रहे हैं।
उदाहरण के तौर पर समझें तो अमेरिका में कोरोना का टाइप- ए और टाइप-बी दोनों फैला है, इसीलिए वहां सबसे अधिक मौतें हुई हैं, जबकि  भारतीय मरीजों में अब तक 17 से भी ज्यादा देशों के वायरस मिल चुके हैं। वायरस के पांच म्यूटेशन यानी आनुवांशिक परिवर्तन भी मिले हैं। 

अभी तक कोरोना वायरस के लक्षणों में बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत आदि जैसे लक्षण शामिल थे, लेकिन अब इसके छह नए लक्षण भी सामने आए हैं। अमेरिका की हेल्थ प्रोटेक्शन एजेंसी सेंटर्स ऑफर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानी सीडीसी ने कोरोना वायरस के छह नए लक्षण बताए हैं जिनमें ठंड लगना, ठंड लगने के साथ लगातार कंपकंपी, मांसपेशियों में दर्द, सिर दर्द, गले में खराश और स्वाद/गंध का अहसास न होना शामिल हैं। इन छह लक्षण के सामने आने के बाद कोरोना वायरस के कुल नौ लक्षण हो गए हैं। ऐसे में यदि इनमें से कोई भी लक्षण है तो आपको कोरोना का संक्रमण हो सकता है।

कोरोना वायरस से संक्रमित शख्स को कई तरह की परेशानियां होती हैं जिनमें हल्के बुखार से लेकर सांस लेने में तकलीफ तक शामिल हैं। आमतौर पर कोरोना वायरस के लक्षण 2-14 दिनों बाद दिखाई देते हैं। अध्ययन के मुताबिक लक्षण दिखाने से पहले ही कोई शख्स सबसे अधिक संक्रामक हो जाता है, क्योंकि लक्षण दिखने के बाद उसका इलाज होने लगता है।

सीडीसी के मुताबिक यदि किसी को सांस लेने में तकलीफ है, सीने में दर्द या होंठ या चेहरे पर लगातार दर्द हो रहा है या भारीपन महसूस हो रहा है या भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से दिखाना चाहिए।

कोरोना वायरस के नौ लक्षण कौन-कौन से हैं?
बुखार
खांसी
सांस लेने में तकलीफ
ठंड लगना
ठंड लगने के साथ लगातार कंपकंपी
मांसपेशियों में दर्द
सिर दर्द
गले में खराश
स्वाद/गंध का अहसास न होना

For all authentic & updated information on COVID-19 related technical issues, guidelines & advisories please regularly visit: https://www.mohfw.gov.in/. In case of any queries on COVID-19, Ministry of Health & Family Welfare helpline no.: +91-11-23978046 or 1075 (Toll-free).

Contact us

 
Add: 283/53/2, Ground Floor, Mukundpur Delhi
110042, Ph: 011-65446600, 9811442146
Email: develop@vividfoundation.org, vikasch01@gmail.com
JoomShaper